नई दिल्ली। यदि आपका खाता देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक में है तो सावधान हो जाइये। धोखाधड़ी के लगातार मामले को देखते हुये स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को अलर्ट रहने को कहा है। आपकी एक छोटी सी गलती से आपके बैंक बैलेंस पलक झपकते ही साफ हो सकता है। SBI ने अपने ग्राहकों को धोखेबाजों से बचने के लिए कई अहम सुझाव दिए हैं।

बता दें कि इन दिनों SBI के ग्राहकों के पास फर्जी मैसेज आ रहे हैं.

इसकी शिकायत एक शख्स ने बैंक को टैग करते हुए सोशल मीडिया पर किया है। फर्जी मैसेज को ग्राहक ने @TheOfficialSBI और @Cybercellindia को टैग कर भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) से इसके बारे में जानकारी हासिल करने की कोशिश की।
ग्राहक की ये समझबूझ से बैंक ने प्रभावित होकर उसकी जमकर तारीफ की और इस तरह के मैसेज से बचने के लिए कहा है। इस शेयर किए गए स्क्रीन शॉट से पता चलता है कि एक बंद अकाउंट को एक्टीवेट करने के लिए फर्जी मैसेज भेजा गया है। इस मैसेज में एक नंबर 8509007591 दिया गया है। जिसमें कहा गया है कि आप सपोर्ट टीम के नंबर पर अपनी जानकारी शेयर करें।

8509007591 इस नंबर को याद रखें और कभी रिप्लाई नहीं करें-

फोन पर कभी भी बैंक डिटेल्स ना दे-

इस पर बैंक ने शख्स को इससे दूरी बनाने की सलाह दी है। बैंक ने कहा कि इस तरह के किसी ईमेल, SMS, कॉल या एंबेडेड लिंक को इग्नोर करें और उनकी बातों में नहीं फंसे। ग्राहकों को हमेशा साइबर ठगों से बच कर रहना चाहिए। ग्राहकों को अपनी बैंक से जुड़ी पर्सनल जानकारी कभी किसी के साथ शेयर नहीं करनी चाहिए। बैंक ऐसी पर्सनल जानकारी फोन के जरिए कभी नहीं मांगता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *